कुछ और भी तलाशें

Saturday 21 June 2008

एकमत से लिया गर्भवती होने का फैसला

न्यूयार्क के ग्लूसेस्टर स्थित एक हाई स्कूल में पढ़ने वाली 17 किशोरियां एक साथ गर्भवती हो गई हैं, जिनके बारे में माना जा रहा है कि उन्होंने एक साथ शिशुओं को जन्म देने और उनका पालन पोषण करने का सामूहिक फैसला किया है। सभी गर्भवती छात्राओं की उम्र 16 साल से कम है। इस मामले का पता अक्टूबर में चला जब बड़ी संख्या में स्कूली छात्राओं ने स्कूल के क्लीनिक में आकर पूछताछ करना शुरू कर दी कि कहीं वे गर्भवती तो नहीं है। मई तक कई लड़कियां बार-बार लौटीं। जब उन्हें पता चलता था कि वे गर्भवती नहीं हैं तो व्यथित दिखाई देती थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कुछेक साधारण सवालों से यह पता चल गया कि उन्होंने मिल जुलकर गर्भवती बनने का फैसला किया है। इसके बाद हालात खराब हो गए। इनमें से एक गर्भवती लड़की का साथी 24 साल का एक बेघर युवक है। आगे क्या किया जाए इस बात को लेकर कैथोलिक समुदाय में बेहद विवाद हो गया है। वर्ष 2006 में राष्ट्रीय आंकड़ों में किशोरियों के गर्भवती होने के मामलों में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

जिन लड़कियों ने एक साथ गर्भवती होने का यह फैसला किया है, उन्होंने साक्षात्कार देने से इनकार कर दिया। उनके अभिभावकों ने भी बातचीत करने से इनकार कर दिया, लेकिन ग्लूसेस्टर हाई से आठ जून को स्नातक उपाधि लेने वाली अमांडा आयरलैंड को लगता है कि उन्हें मालूम है कि लड़कियों ने एक साथ गर्भवती होने का फैसला क्यों किया। आयरलैंड [18] ने जब अपने शिशु को जन्म दिया था तो अब गर्भवती होने वाली कुछ सहपाठी लड़कियां नियमित तौर पर उसके पास आती थी और कहती थी कि वह कितनी भाग्यशाली है कि उसने शिशु को जन्म दिया है। आयरलैंड ने कहा कि वे इस बात से इतनी उत्साहित थीं कि आखिर कोई तो ऐसा है जो उन्हें बिना शर्त प्रेम करने के लिए तैयार है।

No comments: